सफल निवेशक कैसे बने । money investment tips

investing tips for beginners









 money investment tips | Principle of successful investing:

Money making tips |  tips for successful investing


हर किसी को पता है ही निवेश करना कितना फायदेमंद होता है । अगर हम हमारे जीवन मे जितना जल्दी निवेश करते है उतना ही अच्छा रिटर्न्स हमे लाइफ में आने वाले आगेके समय मे मिलते है। और हम हमारी जिंदगी आराम से जी सकते है। बहोत से लोगोको समझ नही आता कि निवेश करनेका कोनसा सही तरीका है।

आज के समय मे  हर कोई निवेश करता है। कोई रियल एस्टेट कोई सरकारी बांड्स, बैंक में fd या फिर स्टॉक मार्केट है, म्यूच्यूअल फंड्स  इन जैसी कई सारे विकल्प निवेशक के लिए उपलब्ध है। पर एक सक्सेसफुल investor कैसे बनते है हर किसी को पता नही होता।

तो आज हम एक सफल निवेशक  कैसे बने।  इसके बारेमे चर्चा करेंगे। एक सफल निवेश बनने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा। कोनसी ऐसी रणनीति है जो एक सफ़ल निवेश को अपनानी चाहिए।आज उन्ही कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर हम चर्चा करेंगे। तो चलिए बिना देरी किये हम आगे सुरु करते है।


How to become successful investor

Quality of successful investor:



1) Start investing early. जल्द सुरु करे निवेश:
 टिप्स नंबर वन अगर आपको एक सफल निवेशक बनना है। तो आपको आपके जीवन मे जितना जल्दी हो सके निवेश को  किसी आछी जगह सुरक्षित चीजोमे में investment करना पड़ेगा। जितना जल्दी आप इन्वेस्टमेंट सुरु करोगे उतना ही अच्छा खासा आपको आगे के समय मे रिटर्न्स भी मिलेंगे। पर एक बात हमेशा ध्यान में रखे कि  जहाँ निवेश करने जा रहे हो उसकी पूरी जानकारी लेकर रिस्क और रिवॉर्ड देखकर investment करे।


 अक्सर हमारे यह होता यूं है कि हम लोग निवेश के लिए बहोत देरी कर देते है। और फिर बाद में पछताते है। इसलिए अगर आपको सफल निवेश की पंक्तियोमे बैठना है । तो आपको जितना जल्दी हो सके उतना जल्द निवेश करना सुरु कर देना चाहिये।

2)  Decide Your financial goal: वित्तीय गोल निच्चित करे
जब भी आप किसी भी चीज में निवेश करते हो। तो आपको अपना वित्तिय लक्ष तय करना होगा इससे होगा ये की आप अपने निचित किये गये समय तक निवेश करते रहेंगे। और जब आपका वित्तिय लक्ष पूरा करने के लिए समय का आकलन आप कर पाएंगे।

म्यूचल फण्ड में आपने देखा होगा कि म्यूच्यूअल फण्ड गोल ओरिएंटेड होते है। इसका क्या मतलब है? आईये मैं आपको एक सिंपल तरीकेसे समझता हूं।

मान लीजिए राहुल  एक लडका है और उसे अगले साल बाइक लेनी है। तो ये क्या हुव्हा फाइनेंसियल गोल जो राहुल ने सेट किया है। और राहुल ने मान लीजिये आपने पैसे म्यूच्यूअल फण्ड में invest  किये। आब जब राहुल के पास आपने निवेश किये गए राशि पर इतना बाज मिल जाएगा कि वो उसके लिए नई बाइक ले सके। तब वो अपने पैसे म्यूच्यूअल फण्ड से निकाल लेगा। और अब वो उसकेलिए बाइक खरीद सकता है । तो अब आप समझ गए होंगे।
तो  टिप्स नंबर 2 आप भी  अपना एक फाइनेंसियल गोल सेट कर।



3) Diverification आपने निवेश में विविधता लाये:
हम लोग क्या करते है कि, अगर मुझे किसी फण्ड में या स्टॉक में निवेश करना है।  और मान लीजिए मेरे पास 25000 / रुपये है तो मैं सिर्फ एक ही स्टॉक या फिर म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करता हु। सारे पैसे एक ही फण्ड में डालता हु  और अगर वो स्टॉक या फण्ड नीचे चले जाता है तो मेरा नुकसान होता है।  क्यों कि मैंने मेरे पोर्टफ़ोलिमें विविधता नही लायी थी। मैन सिर्फ एक ही स्टॉक या फिर फण्ड में investment  किया हुव्हा था। और जिसकी वजसे मेरा नुकसान हो जाएगा। 


तो आप समझ गए होंगे की आपने पोर्टफ़ोलिओमे विवधता लाना डाइवर्सिफिक्शन कितना जरूरी होता है।  तो इसलिए आप जब भी म्यूच्यूअल फण्ड या या फिर शेयर मार्केट में पैसा लगाने का सोच रहे हो या फिर किसी और जगह निवेश का सोच रहे हो  तो आपको एक ही शेयर्स लेने की बजाय और थोड़े दूसरे शेयर्स भी लेने चाहिए। या फिर अलग अलग चीजोमे investment करनी चाहिए । जो भविष्य में और ज्यादा रिटर्न्स दे सकते है ।


उदारहण की तौर स्टॉक मार्केट का उदाहरण लेके  मैं आपको समझाता हु। मान लीजिये आपके पास पोर्टफ़ोलिओमे आपने पाच स्टॉक खरीदे है। और अगर उसमेंसे एक स्टॉक की कीमत गिर भी जाति है तो भी आपके पोर्टफ़ोलिओमे इसका ज्यादा असर नही होगा और आपके पैसे डूब नेसे बच जाएंगे। तो आपको भी सफल निवेशक बनना है तो आपने पोर्टफ़ोलिओमे विविधता लाईये।



4) Dont invest your all money
इन्वेस्टमेंट की दुनिया मे अगर हम बात करे तो यहां रिटर्न्स आपकी रिस्क पर निर्भर होते है। और भैया रिस्क है तो इसक्क है।


जैसे कि अगर आप बैंक में पैसे रखते invest करते । हो तो जाहिर सी बात है कि आपके पैसे, आपने जो  invest किया हुव्हा है वो तो सुरक्षित रहेगा। और एक निचित अवधि के बाद आपको  उस investment पर रिटर्न्स मिलते रहेंगे। पर यह आपको जो रिटर्न्स मिलने वाले है वो बिलकुल कम होंगे। अभी की बात करे सामान्यता आपको 4.5 -5 / टका सालाना ब्याज मिलेगा।



 अगर हम स्टॉक की म्यूच्यूअल फण्ड की बात करे तो यह आपको 15-40 /या फिर इससे ज्यादा भी रिटर्न्स मिलते है।    पर यह रिस्क भी उतनी ही  होता है।  और बहोत से लोग इसकी आछी जानकारी ना होनेकी वजसे आपने मेहनत की कमाई खो देते है । 
इसलिए अगर आप भी बनान चाहते है एक सफल निवेशक तो रिस्क और रिवॉर्ड दोने देखते हुए किसी सुरक्षित जगह  निवेश करें।  और सुरवात में कम पूंजी से ही सुरवात करे।


 
5)Review your portfolio  आपके निवेश पर ध्यान रखे:
अगर आपने Mutual  फण्ड या फिर स्टॉक मार्केट में निवेश किया हुआ है तो आप  समय-समय पर आपके पोर्टफोलियो पर ध्यान देना होगा।  उसका  आकलन करना होगा । ताकि आपको पता चलेगा कि कौन से फंड अच्छा परफॉर्म कर रहे है और कहा  आपको ज्यादा रिटर्न मिल रहा है, और कौन से फण्ड  से आपको कम रिटर्न  मिल रहे हैं । इससे आप किसी फंड  को अपने पोर्टफोलियो से निकाल कर उसकी जगह कोई दूसरे फंड में निवेश कर सकते हो।  


People also searched:

Qualities of successful investing?
तो सक्सेसफुल इन्वेस्टर की बात करे तो ये सभी चीजें उसमे होती है जिसकी हमने ऊपर बात की। एक सफल निवेशक कोई भी फैसला लेने से पहले सोच समझकर रिस्क और रिटर्न्स देखकर निवेश करता है।

Tips for successful investing
₹ जल्द निवेश सुरु करना
₹अपने निवेश में विविधता लाना
₹ अलग अलग जगह निवेश करना
₹ अपने निवेश का समय समय पर आकलन करना

Successful investor portfolio
एक सुसस्फुल निवेशके के पोर्टफ़ोलियो बहोत diverfied होता है। एक जगह निवेश करनेकी बजाय एक सफल निवेशक अलग अलग चीजोमे निवेश करता है।




तो ये थी दोस्तों कुछ इन्वेस्टमेंट टिप्स investment tips जो आपको मुचल फंड स्टॉक मार्केट या फिर किसी दूसरी जगह इन्वेस्टमेंट करते वक्त  ध्यान में रखना होगा तब जाके आप Succesfull investing कर सकते हो ।

0 Comments