College dropout to billionarie Gautam Adani success story biography in Hindi । गौतम अदानी की जीवनी ..

 

Gautam Adani biography in Hindi...



gautam -adani -photo.png

Biography of Gautam Adani India third-richest person 



  • name :               gautam shantilal adani 
  • main area :         Bussines tycoon founder    chairman of Adani Group 
  • birthday:         June 24, 1992 
  • birthplace:      Ahmadabad Gujrat
  • parent:             Shanti Lal Adani and Shanta adani 
  • wife :                Priti Adani 
  • children:        Jeet Adani and Karan Adani
  • education:      B.com droupout  gujraat univercity 

 ये कहानी है उस आदमी की जिसमें खुदका कुछ करनके के लिए खुद का बिसनेस सुर करने के लिए बिच में अपना कोलेज छोड़ दिया सुरवात में छोटे मोठे काम किये और आज इंडिया के दूसरे सबसे आमिर इन्सान है । और ओ लिजेंड है Gautam Adani । chairman of adani group । जो आदमी कभी  स्कूटर पर चलता था वो आज फोरेब्स २०१९ के रिपोर्ट के अनुसार दूसरे सबसे आमिर इन्सान है। 

 तो जानेंगे गौतम अदानी के बारेमे उनका सुरवती जीवन उनके परिवार उनसे सम्बंधित सभी बाते हम इस लेख में जानने वाले है।


who is Gautam Adani :


Gautam Adani बिसनेसमन जिन्होंने अदानी समूह की स्थापना सन १९८८ में की जिसका मुख्यालय गुजरात में है। आज बहोत बड़ी कंपनी बन चुकी है। और जिसका कारोबार आज करोडोमे होता है। 

कंपनी ने आज कोयला उद्योग, गैस और ओइल,  लोजिस्टिक,  पॉवर जनरेट में मुख भूमिका निभाई है । 


गौतम अदानी का जन्म एक कारोबारी परिवार में हुवा और गुजरात में पैदा होने की वजसे हमको तो पता है गुजरती मतलब कारोबार। और परिवार का कारोबार होनेकी वजसे बडा होके  बिसनेस करना जैसे उनके खून में था। उनके परिवार का पुश्तेनी कपडो का कारोबार था। पर उन्हें अपने परिवार के  कपड़ो के बिसनेस में कोई भी रूचि नहीं थी ।

 बड़े सपने और एक अलग सोच कुछ कर दिखानेका जज्बा की वजसे उन्होंने अपना नसीब अजमाने का सोच और ट्रेन पकड़ी और आ गए सपनो के शहर मायानगरी  मुंबई।


Gautam Adani childhood &early life: 


गौतम अदानी का जन्म २४ जून १९६२ में गुजरात के अहमदाबाद में हुवा। उनके पिताजिका नाम शांतिलाल और माता का नाम शांता अदानी।  उनका परिवार काफी बड़ा था 
उनके सात भाई बहने है। और सुरवात से उनकी जो फॅमिली थी वो कपडो के धंधे में लगही हुयी थी ।


Gautam Adani काफी सुरवात से ही बहोत महत्वाकांक्षी किस्म के इन्सान थे कुछ कर दिखाने का जज्बा उनमे कूट कर भरा था। आपने देखा होगा आज दुनिया में जो भी  लोग आज सफलता की  चोटी पर पहुचे है वो भी बहोत महत्वाकांक्षी ,मेहनती और उन लोगो के पास था रोडमाप भविष्य में क्या करना है इसकी ब्लू प्रिंट। 


गौतम अदानी को पढाई लिखाई में जादा दिलचस्पी नहीं थी 
उन्होंने  गुजरात युनिवर्सिटी में दाखला करवाया पर उनके दिमाग में तो आपना खुद का बिसनेस करनेकी ललक थी।
 उसके लिए उन्होंने बिच में ही कोलेज को छोड़ दिया और चल पड़े अपनी मंजिल की और हलाकि उनकी फॅमिली का बिसनेस था पर उनको उसमे दिलचस्पी नहीं थी ।


Gautam Adani personal life: Gautam Adani family:

Gautam Adani के पत्नी का नाम प्रीति  अदानी  Priti adani है  जो पेशेसे डेंटिस है और अदानी फाउंडेशन की चेयरमैन भी है . उनके दो बच्चे है जिनका नाम है कारन अदानी और दूसरा जीत अदानी 



गौतम अदानी करिअर Gautam Adani career :

" मंजिले मिलगे  देर ही सही गुमराह तो वो है जो घर से निकले ही नही."  उनको भी उनका बिसनेस माइंड खाए जा रहा था  आपना खुद का कुछ सुरु करना था।खुद के पैरों पर खड़ा होना था। इस बात ने उन्हें आपना घर छोड़नेको मजबूर किया  और मुंबई चले आये । आपको बतादू की उस वक़्त उनकी उम्र जो थी वो  मेहज १८ साल थी . 


जिस उम्र बचे जवानी का लुप्त उठाते है । फ्रेंड्स के साथ घूमना मौज्ज मस्ती करना  उस उम्र में ये आपनी मंजिल पाने के लिए घर से निकल पड़े। और बिसनेस में यही होता है जितना जल्दी आप सुरु करोगे उतना जल्दी आप आगे जाओगे । बिसनेस सुरु करना आसान है पर उसे लंबे समय तक चलाना कठिन है। 

गौतम अदानी ने मुबई में आकर mahindra brothers के यहाँ डायमंड की कंपनी में काम किया। और कुछ साल वह काम सिखा बहोत सी  अनुभवों की पूजी वहा जमा की और आपना खुद का डायमंड का व्यापर सुरु किया। और ये उनकी करिअर की पहली सुरवात थी ।

आप भी कभी भी छोटा मोठा काम  करनेमे मत हिचकिचाए कोई काम बड़ा या छोटा नहीं होता  काम काम होता है । चाहे सुरवात में आपको पैसे मिले न मिले या कम मिले पर आपका अनुभवोका एक दायरा होगा , जो आगे चलके आपको बहोत काम आएगा।
जिससे आपको आगे की जीवन में  बहोत फायदा होगा ।

और Gautam Adani के साथ यही हुवा कुछ साल वह काम किया और खुद का बिसनेस सुरु किया । ये बिसनेस इतना अच्छा चला की २० साल की उम्र में ही वो मिलेनिअर बन गए। Gautam Adani self made billionaire . इस वक्त अहमदाबाद में उनके बड़े भाई ने प्लास्टिक की फैक्ट्री  बनायीं  और वह फक्ट्री सम्भाल्नेके लिए बड़े भाई का हात  मदत करनेकेलिये  गौतम aadani को उनके बड़े बही ने अहमदाबाद बुलाया .

गौतम अदानी अहमदाबाद लौट आये और वह आपने भाई के साथ कंपनी संभालने लगे। उंहोने कंपनी का बहोत कारोबार बढाया दुसरे देशो के साथ डीले की और बहोत आच्छा कंपनी ने पैसा कमाया ।

साल १९८८  adani Enterprises की स्थापना की साल  १९९१ में भारत सरकार ने   LPG reform  उसके बाद उनका बिसनेस नए बुल्न्दियोतक पंहुचा । कंपनी को बहोत 
फायदा हुवा । उसके बाद गुजरात सरकार द्वारा मुंद्रा बंदर को चलनेका कॉन्ट्रैक्ट भी अदानी एंटरप्राइज को मिला।


gautam adani philantropic activity:

गौतम अदानी Gautam Adani की बहोत सारे सामाजिक कार्यो में सक्रीय है । जिनमे मुख्य है,  शिक्षां, गरीबी , ग्रामीण वाताहत । उनके कमाई का  लगभग 3 / मुनाफा  अदानी विद्या मंदिर को जो अहमदाबाद है उसके लिए खर्चा जाता है। खासकर उन बचोको यहाँ 
दाखिला दिया जाता है जिनके मातापिता का सालाना इनकम एक लाख से कम है ।

  
Gautam Adani net worth:

फोबर्स के मुताबिक भारत में सबसे आमिर व्यक्ति मुकेष अंबानी है।  और दुसरे नंबर पर है गौतम अदानी जिनकी कुल नेट वर्थ है Gautam Adani net worth 25.2 अरब डॉलर .अदानी ग्रुप्स का कारोबार पॉवरजेनरेट , ट्रांसमिशन, रियल इस्टेट इत्यादि .



gautam adani bussines






 उम्मीद करते है  आपको ये  POST GAUTAM ADANI BIOGRAPHY SUCSSES STORY आपको पसंद आई होगी.आपके दोस्तों के साथ भी ये जानकारी साझा करे  ताकि उनको भी ऐसी ही  महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके धन्यवाद  

0 Comments